Brain Tumor




Surgery Done by : Dr. Abhishek Chauhan & team

Brain Tumor

यहां मैं कानपुर की अपनी एक 35 वर्षीय मरीज की कहानी साझा कर रहा हूं जिसे धुंधली दृष्टि (blurred vision), बार-बार गर्भपात (recurrent miscarriages/ abortions) और अनियमित मासिक धर्म (irregular menses) की समस्या थी। 3 साल पहले अपने ब्रेन ट्यूमर (Tuberculum sellae meningioma) का ऑपरेशन मुझसे BIMR hospitals में कराने के पश्चात् अब वह पूरी तरह से स्वस्थ है। उसके ऑपरेशन के एक वर्ष व तीन वर्ष बाद होने वाले MRI brain 🧠 contrast में ट्यूमर का कोई नामोनिशान नहीं है। उसके हार्मोनल स्तर और दृष्टि भी सामान्य हो गई है। बस इस बार खास यह था कि वो अपने नवजात बेटे को गोद में लेकर आई है और कानपुर के प्रसिद्ध ठग के लड्डू भी।

यह केस मेरे लिए इस लिए भी स्पेशल था क्योंकि मैंने कानपुर से ही मेडिकल की तैयारी की थी व मेडिकल का सफर आरंभ किया था।

Tuberculum sella meningioma

वे एक सादा (non cancerous) ट्यूमर है लेकिन आंखों की नसों (optic nerve), optic chiasm, आंतरिक कैरोटिड धमनियों (internal carotid arteries) और पिट्यूटरी ग्रंथि (pituitary stalk) के बीच बहुत गहरे और महत्वपूर्ण स्थान पर स्थित हैं।

लक्षण

इसके लक्षण आमतौर पर आस-पास की संरचनाओं पर पड़ने वाले दबाव से उत्पन्न होते हैं-

आंखों की रोशनी एकदम से कम होना और समय रहते ऑपरेशन न करवाने पर अंधापन।

Hypopituitarism- हार्मोनल गड़बड़ी और उनसे होने वाले लक्षण।

इलाज़

आसपास की संरचनाओं को चोट से बचाना और इतनी गहरी जगह से एक ही समय में ट्यूमर को हटाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है।

अत्याधुनिक तकनीक के द्वारा ही ट्यूमर को बिना मरीज को नुकसान पहुंचाए निकाला जा सकता है। क्योंकि आसपास की नसों व धमनियों पर जरा सा भी खिंचाव पड़ाव हानिकारक हो सकता है।

1- उन्नत ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप जिससे सूक्ष्म चीज भी काफी बड़ी एवम साफ़ साफ़ दिखती है।

2- CUSA (कैविट्रोन अल्ट्रासोनिक एस्पिरेटर) जो उच्च आवृत्ति वाली अल्ट्रासाउंड तरंगों की मदद से ब्रेन ट्यूमर को विघटित करता है और ट्यूमर से चिपकी हुई नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना इसे निकलने में मदद करता है।

BIMR अस्पताल प्रबंधन की वजह से हमारे पास ये दोनों ही उपकरण हमारे पास उपलब्ध हैं जिनकी मदद से मैं पिछले 4 वर्षों से ऐसे ब्रेन ट्यूमर (लगभग 1000 से अधिक) को सुरक्षित रूप से मरीज को बिना नुकसान पहुंचाए ऑपरेशन कर पा रहा हूं।

संदेश -

बिनाइन ब्रेन ट्यूमर के मरीज को पूर्ण रूप से ठीक किया जा सकता है और वो अपना सामान्य जीवन जी सकते हैं अगर वह बिना अधिक देर किए समय रहते अपना उचित इलाज करवा लें। (मरीज के अंधे हो जाने के बाद ऑपरेशन करने से मरीज ठीक हो सकता है लेकिन ज्यादातर मरीज सर्जरी के बाद भी अंधे बने रहते हैं)।