डायबिटिक कीटो एसिडोसिस




Done by : Dr. Saurabh Singh Tomar, Dr. V. K. Sharma & team

मधुमेह केटोएसिडोसिस मधुमेह की एक गंभीर जटिलता है जो तब होती है जब आपका शरीर केटोन्स नामक रक्त एसिड के उच्च स्तर का उत्पादन करता है।

स्थिति तब विकसित होती है जब आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है। इंसुलिन सामान्य रूप से चीनी (ग्लूकोज) की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - आपकी मांसपेशियों और अन्य ऊतकों के लिए ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत - आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करता है। पर्याप्त इंसुलिन के बिना, आपका शरीर वसा को ईंधन के रूप में तोड़ना शुरू कर देता है। यह प्रक्रिया केटोन्स नामक रक्त प्रवाह में एसिड का निर्माण करती है, जो अंततः मधुमेह केटोएसिडोसिस की ओर ले जाती है यदि इलाज नहीं किया जाता है।

मधुमेह केटोएसिडोसिस (डीकेए) को बच्चों और किशोरों में टाइप 1 मधुमेह मेलिटस और टाइप 2 मधुमेह मेलिटस दोनों की एक सामान्य प्रस्तुति माना जाता है। डीकेए शरीर में पर्याप्त इंसुलिन की कमी के कारण उत्पन्न होता है। इंसुलिन पेप्टाइड हार्मोन ग्लूकागन को रोककर ऊर्जा स्रोत के रूप में वसा के उपयोग को रोकता है। इंसुलिन के बिना, ग्लूकागन का स्तर बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप वसा ऊतक से मुक्त फैटी एसिड और साथ ही मांसपेशियों की कोशिकाओं से अमीनो एसिड निकलता है। सेरेब्रल एडिमा के चेतावनी संकेतों और लक्षणों के लिए न्यूरोलॉजिकल अवलोकन किए जाने चाहिए, और केशिका रक्त ग्लूकोज एकाग्रता को एक घंटे के आधार पर मापा जाना चाहिए। प्रत्येक 2-4 घंटे में इलेक्ट्रोलाइट्स, रक्त गैसों और बीटा-ड्रॉक्सीब्यूटाइरेट को मापा जाना चाहिए। सेरेब्रल एडिमा डीकेए के सभी एपिसोड के 0.5-0.9% में होती है। इसे बच्चों में बचपन में डीकेए में मौत का एक प्रमुख कारण माना जाता है। सेरेब्रल एडिमा का उपचार शीघ्र और तत्काल होना चाहिए। बच्चों में सफल डीकेए प्रबंधन त्वरित निदान, शीघ्र हस्तक्षेप के साथ नैदानिक ​​और जैव रासायनिक मापदंडों की सावधानीपूर्वक निगरानी पर निर्भर करता है।

बीआईएमआर अस्पताल में एक 6 वर्षीय बच्चे को पूर्णत: स्वस्थ अवस्था में अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया यह बच्चा 10 तारीख को अस्पताल में मूर्छित अवस्था में भर्ती हुआ था बच्चे का ब्लड प्रेशर भी नहीं आ रहा था शुगर की जांच करने पर बच्चे की शुगर लेवल 450 मिलीग्राम पर डीएल था और आगे बच्चे की जांच करने पर यह पता लगा कि उसके ब्लड का पीएच 6• 8 है

जिसका इलाज डॉक्टर वीके शर्मा जी और डॉक्टर सौरभ सिंह तोमर द्वारा किया गया यह बच्चा डायबिटिक कीटो एसिडोसिस नामक गंभीर बीमारी से ग्रसित हो गया था जिसका निदान मूलतः ग्वालियर में संभव नहीं था इस तरीके के पेशेंट को हमेशा हायर सेंटर या दिल्ली के बड़े अस्पतालों मैं ही ट्रीट किया जाता रहा है लेकिन बीआईएमआर अस्पताल द्वारा और उनके विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा द्वारा बच्चे को हुई इस गंभीर बीमारी का सफलतम इलाज किया गया बच्चे के इलाज में डॉ वीके शर्मा (चीफ पीडियाट्रिशियन) एवं डॉक्टर सौरभ सिंह तोमर (डायबिटीज स्पेशलिस्ट) और अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ के द्वारा सराहनीय कार्य किया गया