Department of Hematology




BIMR Hospital में अब होगा हिमेटोलॉजी के सभी रोगों का उपचार

BIMR Hospital में शुरू हो रही है हिमेटोलॉजी (रुधिर रोग) की सेवाएं । हिमेटोलॉजी (रुधिर विज्ञान) के अंतर्गत रक्त संबंधी सभी विकार आते हैं । जैसे कि सभी प्रकार के एनीमिया (खून की कमी), थैलेसीमिया (आनुवांशिक खून की कमी), सिकिल सेले एनीमिया, प्लेटलेट की कमी (ITP), रक्तस्राव व थक्का संबंधी विकार, अप्लास्टिक एनीमिया, सभी प्रकार के ब्लड कैंसर (ल्यूकीमिया/ लिंफोमा, मायलोमा इत्यादि) व बोन मैरो ट्रांसप्लांट ।

हिमेटोलॉजी विभाग दो उपविभागों से बनता है, क्लिनिकल हिमेटोलॉजी व हिमेटोपैथोलॉजी ।

क्लिनिकल हिमेटोलॉजी विभाग में डॉक्टर मालिनी DM Clinical Hematology (Gold Medalist) ने अपनी सेवाएं देना शुरू किया है । वर्तमान में डॉक्टर मालिनी शहर की एकमात्र DM Clinical Hematology है । डॉक्टर मालिनी ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट की ट्रेनिंग टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई से ली है व इसके पश्चात् डॉक्टर मालिनी होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल वाराणसी जो कि टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुंबई की ही एक इकाई है, में Hematology-BMT विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत थी ।

हिमेटोपैथोलॉजी विभाग में डॉक्टर अविनाश गुप्ता ने पदभार ग्रहण किया है । डॉक्टर अविनाश गुप्ता ने भी टाटा मेमोरियल से हिमेटोपैथोलॉजी में ट्रेनिंग व फैलोशिप की है, यहां आने से पूर्व डॉक्टर अविनाश गुप्ता HBCH वाराणसी के हिमेटोपैथोलॉजी विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रहे हैं ।

हिमेटोलॉजी विभाग में सभी रक्त संबंधित विकारों की जांच व उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी अभी तक अंचल वासियों को रक्त संबंधित बीमारियों के लिए ग्वालियर से बाहर जाना पड़ता था जो की बहुत ही कष्टप्रद एवं खर्चीला था अब इस नए विभाग के खुलते ही यह सभी सुविधाएँ जल्द ही ग्वालियर शहर में उपलब्ध होंगी ।