स्पाइन TB की बेहद जटिल सर्जरी




न्यूरो सर्जरी व कार्डियक सर्जरी के समन्वय से BIMR HOSPITALS में हुई स्पाइन TB की बेहद जटिल सर्जरी।

आपरेशन के अगले दिन ही 3 महीने से paralized (दोनों पैरों में फ़ालिज) मरीज के पैरों में आई हरकत।

𝗗𝗶𝗱 𝘁𝗿𝗮𝗻𝘀𝗰𝗲𝗿𝘃𝗶𝗰𝗮𝗹 𝗮𝗻𝗱 𝘁𝗿𝗮𝗻𝘀-𝘁𝗵𝗼𝗿𝗮𝗰𝗶𝗰 (𝗺𝗲𝗱𝗶𝗮𝗻 𝘀𝘁𝗲𝗿𝗻𝗼𝘁𝗼𝗺𝘆) 𝗗1 𝗮𝗻𝗱 𝗗2 𝗰𝗼𝗿𝗽𝗲𝗰𝘁𝗼𝗺𝘆 𝗮𝗻𝗱 𝗳𝘂𝘀𝗶𝗼𝗻 𝗳𝗼𝗿 𝗽𝗼𝘁𝘁𝘀 𝘀𝗽𝗶𝗻𝗲. (spine tuberculosis on #WorldTBDay2022)

46 वर्षीय महिला को 7 माह पूर्व पीठ दर्द व पैरों में कमजोरी महसूस हुई जिसकी जांच करने पर रीढ़ की हड्डी में टीबी की वजह से दो गुरियों में मवाद होने का पता चला जिसकी वजह से मेरुदंड (स्पाइनलकॉर्ड) पर दबाव पड़ रहा था। नियमित दवाइयों के बावजूद मरीज के पैरों की शक्ति कम होती रही व 4 माह पूर्व चलने में भी वो अशक्षम हो गयी। मरीज ने जयपुर में आपरेशन करवा लिया जिसके पश्चात भी मरीज को लाभ नहीं मिला। धीरे धीरे 15 दिन पूर्व उसके पैर चलने पूर्णतः बन्द हो गए। BIMR हॉस्पिटल में जांच कराने पर रीढ़ की हड्डी का टूटकर मेरुदंड (spinal cord) में घुस जाने का पता चला व आपरेशन की सलाह दी गयी।

BIMR हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जन डॉ अभिषेक चौहान व कार्डियक सर्जन डॉ शैलेन्द्र यादव की टीम द्वारा 4 घंटे चले आपरेशन में मरीज की गर्दन व छाती को खोलकर टूटी हुई हड्डी व पस को निकालकर मेरुदंड (स्पाइनलकॉर्ड) पर पड़ रहे दबाव को हटाया गया व खाली जगह में टाइटेनियम का केज डालकर स्क्रू द्वारा रीढ़ की हड्डी को जोड़ा गया। आपरेशन के पश्चात मरीज पूर्णतः स्वस्थ था, अगले दिन से ही उसके पैरों में हरकत आने लगी व तीन दिन बाद उसकी अस्पताल से छुटटी कर दी I