5 साल से 100% ब्लॉकेज का सफल एंजियोप्लास्टी




बीआईएमआर एडवांस्ड कार्डिओ वैस्कुलर सेंटर में अत्याधुनिक विधि से 5 साल से 100% ब्लॉकेज का सफल एंजियोप्लास्टी द्वारा किया गया सफल इलाज

Surgery Done by : Dr. Ashish Chauhan & team

विगत दिवस एक महिला मरीज सीने में दर्द व चलने में सांस फूलने की शिकायत के साथ बीआईएमआर हॉस्पिटल में भर्ती हुई । मरीज को बीआईएमआर हॉस्पिटल के वरिष्ठ ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष चौहान ने देखा, मरीज ने उन्हें बताया की आज से करीब 5 साल पहले उन्हें हार्ट अटैक आया था, तब से वो दवाइयों के सहारे अपना इलाज करा रही थी । डॉ. आशीष चौहान ने उन्हें एंजियोग्राफी कराने की सलाह दी, एंजियोग्राफी में मरीज के ह्रदय की मुख्य नस में 100% ब्लॉकेज का होना पाया गया इस स्थिति को Chronic Total Occlusion (CTO) कहते है ।

बीआईएमआर में मरीज की अत्याधुनिक एंजियोप्लास्टी की तकनीक से मरीज के ब्लॉकेज को खोला गया व तीन दिन बाद मरीज को पूर्ण स्वस्थ अवस्था में डिस्चार्ज कर दिया गया ।

बीआईएमआर हॉस्पिटल के ह्रदय रोग विभाग में इस प्रकार के जटिल ऑपरेशन, एंजियोप्लास्टी, जन्मजात ह्रदय रोगों का इलाज, पेसमेकर, बाईपास सर्जरी, वाल्व रिप्लेसमेंट आदि के सफलऑपरेशन नियमित रूप से किये जा रहे है ।

बी आई एम आर हॉस्पिटल के डॉ. आशीष चौहान ने बताया की बीआईएमआर में हृदय रोगियों के लिए सभी प्रकार की जांचे व इलाज की सुविधा एक ही छत के नीचे उपलब्ध है और यह शहर का सबसे बड़ा व सबसे पुराना ह्रदय रोग संस्थान है जहाँ पर मरीजों का उचित दरों पर सर्वोच्च इलाज किया जा रहा है ।